2022 Best Seller Book in Hindi by Abhilekh Dwivedi

बेस्ट सेलर अभीलख द्विवेदी द्वारा लिखित एक बहुत ही शानदार किताब है, जिसमें बताया गया है कि आप अपनी गलती के कारण जीती हुई बाजी भी हार सकते हैं।

Review of Best Seller Book in Hindi by Abhilekh Dwivedi

“बेस्टसेलर” अभिलेख द्विवेदी द्वारा लिखित यह आठवी किताब है। जिसे सन्मति नाम की पब्लिशर ने प्रकाशित किया है। जैसा की किताब का टाइटल है, ‘बेस्ट सेलर’, तो आपको लगेगा कि ये बिजनेस किताब है, पर ऐसा कुछ भी नहीं है। हाँ, इसमें कुछ बेचने की चेष्टा ज़रूर की गई है। पर फिर भी यह कोई बिजनेस किताब नहीं है। कहानी बिल्कुल उलट है। जीसे पढ़ने में बहुत मज़ा आएगा।

Summary of Best Seller Book in Hindi by Abhilekh Dwivedi

कहानी सादिक नाम के एक हिन्दी भाषी लेखक की है, जो बेस्टसेलर बनने की चाहत रखता है। कॉलेज के समय से ही सादिक कुछ ना कुछ लिखता रहता है। अपने लिखे को सोशल मीडिया पर भी पोस्ट करता रहता है, जहां उसे ढेर सारा प्यार मिलता है। कॉलेज से निकलने के बाद एक एरोटिक उपन्यास लिखता है, जिसे अपने ही कॉलेज के एक सीनियर शेखर की मदद से उसके पब्लिकेशन हाउस के बैनर तले पब्लिश कराता है।

कुछ अच्छे और महत्वपूर्ण अंश 

– वैसे तो पूरी दुनिया अंजानी है, लेकिन लोग फिर भी मिलते-जुलते हैं । जरूरी थोड़ी है कि जहां मतलब पूरा हो या जहां जानने वाले हो, सिर्फ वही समय बिताया जाए। – अक्सर जब मन में थोड़ी शंका हो, कुछ करने में, और वह आपके हित में नहीं हो तो कोई ऊपरी शक्ति होती है, जो आपको काम करने से रोकती है। वो ऊपरी शक्ति कब कहां से टपक पड़े और आपके मकसद में खलल डाले, यह कोई नहीं कह सकता।

कुछ अच्छे और महत्वपूर्ण कोट्स 

जिसको अपने हार की वजह का पता नहीं है वह जीत के लिए कैसे सोच सकता है!

– जब दो मुस्कुराहटे एक जैसी हो तो सयोंग को आदत बनने का बहाना मिल ही जाता है। – भविष्य नाम की भी एक चीज होती है जिसे जानना आसान नहीं है। – इश्क ऐसी चीज है जो हर बड़ी चीज को अपने आगे बहुत कम आँकती है, शायद इसलिए इश्क को अपनी मंजिल के लिए जरूरत से ज्यादा जूझना पड़ता है।

पात्रों का चरित्र-चित्रण-

सादिक- सादिक हिन्दी भाषी का एक छोटा लेखक है, जिसकों पहली किताब से थोड़ी-बहुत ख्याति प्राप्त होती है। सादिक का स्वभाव अच्छा और साधारण है। जो आईना से मिलने भर उससे प्यार करने लगता है और शादी भी कर लेता है। लेकिन सादिक के अंदर खासियत ये भी है कि वो खुद्दार है। किसी से हेल्प लेना उसे नहीं भाता। और अपनी परेशानियों से खुद जुझना चाहता है।

FAQ-

Q: बेस्ट सेलर क्या सत्य घटना पर आधारित उपन्यास है? Ans: नहीं! ऐसा लेखक ने नहीं कहा है। Q: बेस्ट सेलर के लेखक कौन है? Ans: बेस्ट सेलर के लेखक अभिलेख द्विवेदी हैं। जिनकी यह छठी किताब है। Q: सादिक को फ़साना क्या शेखावत की चाल थी? Ans: नहीं! ऐसा नहीं है, बल्कि शेखावत तो उसकी मदद करना चाहता था, लेकिन सादिक को अपनी गलती की बहुत बड़ी सजा मिली।